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भारतीय संस्कृति में योग का असली सार मनुष्य में जीवन शक्ति को ऊपर उठाना है। इसका लक्ष्य मानसिक और शारीरिक व्यायाम के माध्यम से ‘कुंडलिनी’  या जीवन शक्ति को प्राप्त करना है। मानसिक स्तर पर, योग की पद्धति में ‘प्राणायाम’  के रूप में जाने जाने वाले श्वास अभ्यास और मन पर अधिकार प्राप्त करने के लिए ‘ध्यान’ के रूप में जाना जाने वाला मेडिटेशन शामिल है। जबकि शारीरिक स्तर पर, योग में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विभिन्न मुद्रा या ‘आसन’ शामिल हैं। जैसा कि कहा जाता है, योग लेता है, योग देता है। तो, योग का अंतिम उद्देश्य एक व्यक्ति को दैनिक संघर्ष से निपटने के लिए एक स्वस्थ, शांत दिमाग रखने में मदद करना है। और योग के अलावा कुछ भी योग से ज्यादा बेहतर या तरोताजा महसूस नहीं करा सकता है। इसलिए लोगों को योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। 

योग के लाभ
योग भारतीय संस्कृति में 4000 साल पुराना अनुशासन है। सबसे पहले यह मन और शरीर के साथ सामंजस्य स्थापित करने की एक विधि के रूप में आ रहा था। लेकिन बाद में, इसने एक नया मोड़ ले लिया क्योंकि इसमें कई परतें जुड़ी हुई थीं। उदाहरण के लिए, शुरुआती दिनों में, लोग आध्यात्मिकता प्राप्त करने और स्वयं को पार पाने के लिए योग करते थे। लेकिन अब, यह उससे कहीं अधिक है।  अब, यह एक जीवन शैली की पसंद है। 
तो, योग हमारे शरीर के लिए क्या करता है\ इसे प्रतिदिन करने के क्या लाभ हैं\ अच्छी तरह से बोलने के लिए, योग में आपके शरीर और दिमाग को मजबूत करने की शक्ति है। यह अपने आप को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, यह ऊर्जावान और सीमित रहने का एक शानदार तरीका है। सूची यहीं नहीं रुकती। खराब रक्त परिसंचरण, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, सांस लेने में समस्या और तनाव जैसी कई स्वास्थ्य स्थितियां हैं। इन सभी में योग स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है।

यह आपके शरीर की बेहतर छवि बनाने में आपकी मदद कर सकता है 
योग लोगों को अपने दिमाग को मजबूत करने में मदद करता है और इस प्रकार आंतरिक जागरूकता विकसित करता है। यह जागरूकता आपको अपना ध्यान अपने शरीर पर केंद्रित करने में मदद करती है। यह शरीर और मन की शक्ति को विकसित करने में मदद करता है। और, यह केवल शारीरिक उपस्थिति को संबोधित नहीं करता है।
योग स्टूडियो में आमतौर पर दर्पण नहीं होते हैं ताकि लोग अपना ध्यान अपने आप के अंदर की ओर केंद्रित कर सकें, न कि वे कैसे मुद्रा कर रहे हैं- या अन्य लोग क्या कर रहे हैं। यह साबित हो गया है कि जो लोग योग सत्र में भाग लेते हैं, उनके शरीर के बारे में जागरूक होने की संभावना दूसरों की तुलना में अधिक होती है। पुराने लोग अपने शरीर से पहले से कहीं अधिक संतुष्ट हैं। इसलिए, लगातार योग का अभ्यास करने से आप एक सकारात्मक और स्वस्थ शरीर की छवि और आत्म-सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।

पहले कहाँ से शुरू करें
कई संस्थान या केंद्र योग कक्षाएं देते हैं। आपको बस अपने लिए सही जगह का चयन करना है। आपके लिए सही शैली को जानना आवश्यक है जिसे आप अपना सकते हैं और अभ्यास कर सकते हैं और इस मार्ग को  प्रशिक्षित करने के लिए सही प्रशिक्षक। एक बार जब आप सही शैली एवं प्रशिक्षक खोज लेते हैं, तो आप अपना अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, सीधे इसमें कूदने से पहले, अपने प्रशिक्षक से अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बात करने का प्रयास करें। उन्हें अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में बताएं ताकि आप किसी भी अवांछित परिणाम से बच सकें। 
एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो मानसिक स्थिरता और शारीरिक रूप से फिट नहीं होना चाहता है। और योग आपको दोनों प्रदान कर सकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मन को शांत करने की पेशकश करता है। यह ध्यान के साथ बारीक ट्यूनिंग के साथ शुरू होता है, शरीर पर काम करता है और फिर दिमाग में चला जाता है, इस प्रकार उपचार प्रक्रिया को पूरा करता है। इसलिए, तनाव पर ज्यादा ध्यान न दें। योग के माध्यम से इंद्रियों को नियंत्रित करना सीखें। 

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