पिछले एक दशक से डॉक्टरों ने तकनीक को दवा से जोड़ा है। और अब हम भी यह कर रहे हैं। कुछ ही क्लिक के साथ, आप रोग की स्थितियों और लक्षणों पर अपना शोध ऑनलाइन कर सकते हैं। आप लगभग हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर प्रिस्क्रिप्संस, सप्लीमेंट और यहां तक कि आवश्यक आकार के बैंडेड्स आपके दरवाजे पर पहुंचाए जा सकते हैं। लेकिन अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखने और उससे जुड़ने के लिए, आपको अभी भी संस्थान में जाना होगा, जहां आपको रोगाणु से भरे प्रतीक्षालय में बैठना होगा। लेकिन अब, चीजें बदल गई हैं, टेलीमेडिसिन के साथ, प्रौद्योगिकी ने स्वास्थ्य सेवा को कुछ ऐसा बना दिया है जो शायद ही कभी हुआ हो- सुविधाजनक।
टेलीमेडिसिन क्या है
टेलीमेडिसिन मुख्य रूप से एक सामान्य शब्द है जो उन सभी तरीकों को शामिल करता है जिससे आप और आपके डॉक्टर अलग-अलग जगह होते हुए भी एक दूसरे के साथ बात करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं। यह तकनीक कुछ भी हो सकती है। यह फोन कॉल, वीडियो कॉल, ईमेल या टेक्स्ट संदेश भी हो सकता है। इसलिए लोग इसे डिजिटल मेडिसिन, टेलीहेल्थ या ई-हेल्थ कहते हैं।
इसका उपयोग कौन करता है
यदि किसी भी तरह से, आपका डॉक्टर आपको विकल्प प्रदान करता है, तो टेलीमेडिसिन के लिए आपको केवल विश्वसनीय इंटरनेट, एक स्मार्टफोन, एक डेस्कटॉप या एक लैपटॉप का उपयोग करने की आवश्यकता है। टेलीमेडिसिन निस्संदेह सभी के लिए एक सुविधाजनक उपकरण है, लेकिन यह विशेष रूप से तब सहायक होता है जब आपके पास सीमित समय, आवाजाही, या आसानी से परिवहन प्राप्त करने का दायरा हो, जब आपको घर से दूर रहते हुए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो या जब कोई व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में रहता हो, जहां से चिकित्सा संस्थान दूर हो।
टेलीमेडिसिन कैसे काम करता है
आप टेलीमेडिकल सेवाएं दो तरह से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डॉक्टर क्या पेशकश करता है। हालाँकि, दो सबसे सामान्य तरीके हैं-
- एक रोगी पोर्टल-एक रोगी पोर्टल आपको अपने डॉक्टरों या नर्स से ईमेल भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है। आपको बस एक सुरक्षित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चाहिए। प्रिस्क्रिप्संस को फिर से भरने से लेकर अपॉइंटमेंट की व्यवस्था करने तक, एक रोगी पोर्टल हर चीज की सुविधा प्रदान कर सकता है।
- वर्चुअल अपॉइंटमेंट- कुछ डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंस या फोन कॉल के जरिए अपॉइंटमेंट लेने में आपकी मदद कर सकते हैं। टेलीमेडिसिन अक्सर आपको मानसिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य पेशेवरों और अर्जेन्ट केयर क्लीनिक के साथ अपॉइंटमेंट आयोजित करने में मदद करता है।
हेल्थकेयर में सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ
प्रौद्योगिकी हमारे जीवन और समाज के माध्यम से विकसित हुई है, जो हमें एक अप्रत्याशित लेकिन रोमांचक भविष्य में ले जाती है। सभी उन्नत और आधुनिक प्रौद्योगिकी के बीच, सूचना प्रौद्योगिकी ने एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में हमारे लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का निर्माण किया है।
सूचना प्रौद्योगिकी लंबे समय से हेल्थकेयर इंडस्ट्री का एक प्रमुख हिस्सा रही है, जिसका मुख्य रूप से रोगी और क्लीनिकल जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह न केवल सभी दस्तावेजों को स्टोर करता है, बल्कि यह रोगियों और चिकित्सकों को दुनिया भर की जीवनरक्षक जानकारी पहुंचाता है। हालाँकि, हमने स्वास्थ्य सेवा में सूचना प्रौद्योगिकी के कई उल्लेखनीय लाभ देखे हैं जिन्हें कोई नकार नहीं सकता है।
जांचो और चिकित्सा प्रक्रियाओं में कमी
एचईआर या इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड रोगी की जानकारी साझा करने और दर्द, बेचौनी, चिकित्सा व्यय और संभावित जोखिम को कम करने के लिए अनावश्यक चिकित्सा प्रक्रियाओं और परीक्षणों को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। इस तकनीक की मदद से मरीज आसानी से अपने देखभाल करने वालों को आवश्यक जानकारी ऑटोमेटिक रूप से एक्सेस करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं।
रोगी उपचार में सुधार
सूचना प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य चिकित्सकों को क्लीनिकल रिकॉर्ड, उपचार सूची की जानकारी, टीकाकरण, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, चिकित्सा इतिहास, जांच के परिणाम आदि सहित रोगी की जानकारी एकत्र करने और संग्रहीत करने में मदद करती है। सूचना प्रौद्योगिकी एक सुव्यवस्थित और पूर्ण सिस्टम प्रदान करती है जो उन्हें रोगियों के साथ संवाद करने और प्रभावी देखभाल प्रदान में सक्षम बनाती है।
देखभाल की बेहतर गुणवत्ता
क्लीनिकों, अस्पतालों और स्वतंत्र प्रेक्टिस करने वालों की विस्तृत श्रृंखला अधिकांश रोगियों के लिए उचित देखभाल प्रदान करती है। रोगियों का इतिहास मुख्य रूप से उनके चिकित्सा इतिहास, पिछले लक्षणों, एलर्जी प्रतिक्रियाओं आदि का उचित ट्रैक रखता है। रोगी के लिए हेल्थकेयर आईटी प्रणाली की कमी के कारण इनमें से किसी भी बिंदु तक पहुंच नहीं होना बेहद असुविधाजनक है। लेकिन इंटरऑपरेबिलिटी उन्हें पूरी पहुंच और दृश्यता देती है।
कम लागत
आप एक विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी से वायरलेस नेटवर्किंग डिवाइस और टेलीकॉम खरीद कर पैसे बचा सकते हैं। इस तकनीक की मदद से आप बड़ी संख्या में कर्मचारियों का प्रबंधन कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित संचालन को ऑटोमेटेड कर सकते हैं।
व्यक्तिगत देखभाल और उपचार योजनाएँ
नई तकनीक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और संस्थानों को अपने मरीजों को व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने की अनुमति देती है। वे अपने चिकित्सा इतिहास, विकसित लक्षणों आदि के आधार पर अपने अनुकूलित उपचार की योजना भी बना सकते हैं क्योंकि इन सभी को क्लाउड-आधारित तकनीक में संग्रहीत किया जा सकता है।
चिकित्सा त्रुटियों में कमी
हेल्थकेयर उद्योग में चिकित्सा त्रुटियां एक प्रमुख चिंता का विषय हैं क्योंकि इसमें मैन्युअल प्रक्रियाएं शामिल हैं। लेकिन अब, प्रौद्योगिकी ने चिकित्सा त्रुटियों की संभावना को कम करने और अधिक जीवन बचाने के लिए सब कुछ स्वचालित करके इस समस्या को हल कर दिया है। एडवांस क्लीनिकल चिकित्सा पेशेवरों को रोगी-विशिष्ट चिकित्सा जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है।
चिकित्सा पेशेवरों और मरीजों के बीच तेज़ और बेहतर संचार
ईएचआर का रोगी पोर्टल रोगियों को उनके प्रिस्क्रिप्सन, इतिहास और जांचों के परिणामों की समीक्षा करने की अनुमति देता है। वे पहले से कहीं अधिक तेजी से अपने स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ संवाद करके अनुकूलित उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
भले ही टेलीमेडिसिन आपकी हर तरह से मदद कर सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से सभी डॉक्टर की विजिट की जगह नहीं ले सकती है। यदि आपको लंबे समय से कोई बीमारी है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
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