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हमने अक्सर देखा है कि कैसे कुछ व्यक्ति या तो कुछ पाउंड वजन कम करने के लिए एक हल्का आहार पसंद करेंगे या सब कुछ खाएंगे और घंटों जिम में कसरत करेंगे। हमें यह समझना होगा कि न तो भोजन से परहेज करने से और न ही जिमिंग करते समय ज्यादा खाने से हमें आवश्यक स्वस्थ जीवन शैली नही मिल सकती है और न ही वजन घटाया जा सकता है। 
स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए फिटनेस पोषण के साथ-साथ चलती है - एक के बिना दूसरा अधूरा है। कोई भी अपनी जीवन शैली में असंतुलन के बिना एक स्वस्थ आदत को नहीं अपना सकता है और दूसरी खराब आदत को छोडता नहीं है। आम धारणा के विपरीत, केवल व्यायाम से आपको वजन घटाने में मदद नहीं मिलेगी और न ही आपकी पाचनशक्ति को बढ़ावा मिलेगा। स्वस्थ भोजन लगभग 70 प्रतिशत काम करता है, बाकी काम व्यायाम से होता है।
उचित पोषण आपको मनचाहा शरीर प्राप्त करने में मदद करेगा, आपके आत्मविश्वास में सुधार करेगा और आपके फिटनेस को बढ़ावा देगा। आप बड़े पैमाने पर व्यायाम कर सर्वोत्तम परिणामों की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने शरीर को सही भोजन नहीं खिला रहे हैं। भोजन ईंधन है, और यह वजन कम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन प्रदान करता है। व्यायाम करने से आपको कम हुए वजन को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। 
आपको अपनी जीवन शैली को कब बदलने की आवश्यकता है

  • जब आपका वजन तेजी से बढ़ता है। वजन बढ़ना किसी के दिल की सेहत से समझौता करने के लिए जाना जाता है। समय के साथ, धमनियों पर वसा जमा होने से दिल का दौरा, कोलेस्ट्रॉल का स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स की संभावना बढ़ सकती है। 
  • अच्छी नींद एक बड़ी चुनौती होती है। जब आपका वजन बहुत बढ़ जाता है या आप कुपोषण का शिकार हो जाते हैं, तो नींद सबसे पहली चीज है जिससे समझौता किया जाता है। 
  • आपका दिन निराशाजनक रूप से निकलता हैं, और आप उसी सुस्त पैटर्न में फंस गए हैं। 
  • यहां तक कि जब आप सामाजिक रूप से उत्साहित होने की पूरी कोशिश करते हैं, फिर भी आप निराश महसूस करते हैं। 
  • जब एक साधारण कार्य को पूरा करने के लिए भी आपको बहुत प्रयास करने पडते है। 
  • आपकी चिंताएँ आप पर इस कदर हावी हो जाती हैं कि आप या तो सो नहीं पाते हैं या वे आपके सपनों में घुसने लगती हैं। 
  • आप काम या अपने रिश्ते को लेकर तनाव महसूस कर सकते हैं और आप क्या खा रहे हैं या पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं, इस पर ध्यान देना बंद कर दिया है। 

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव 

  • याद रखें, हर कोई अलग टाइप का होता है। हमारा सबका शरीर अलग है और भोजन और व्यायाम के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। तो बुनियादी आहार भोजन को शामिल करें और तेज चलने जैसे सरल व्यायाम करें।
  • आप इस मोटे युद्ध से लड़ने के लिए व्यायाम या व्यक्तिगत योजना का संयोजन बनाने में पेशेवर मदद ले। 
  • रात में कम नींद भूख हार्मोन के स्राव को बढ़ा सकती है जो किसी को अधिक खाने या बिना सोचे-समझे भावनात्मक खाने को ट्रिगर करता है, इसलिए सोने के समय की दिनचर्या बनाएं।
  • वॉकिंग से लेकर जॉगिंग तक वेट ट्रेनिंग में धीरे-धीरे खुद को अपग्रेड करें। छोटे एवं स्थायी परिवर्तन करें।
  • चीनी के सेवन से बचें और अपने हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए अपने शर्करा युक्त पेय को नारियल पानी जैसे प्राकृतिक विकल्प से बदलें।
  • पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें जो कैलोरी में कम या मध्यम हों। खाना पकाने के स्वस्थ तरीकों जैसे ग्रिलिंग, स्टीमिंग, रोस्टिंग आदि का प्रयोग करें।
  • प्रसंस्कृत, डिब्बाबंद और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें। अपने भोजन को न छोड़ें या देरी न करें। रात का खाना सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले कर लें।
  • तैराकी, साइकिल चलाना, सीढ़ियाँ चढ़ना, चलना, टहलना, दौड़ना, योग, शक्ति प्रशिक्षण, पिलेट्स आदि जैसी गतिविधियों में खुद को शामिल करे।

याद रखें, सबसे पहले बदलाव मानसिक संकल्प से आता है। आपका दिमाग पहले से ही जानता है कि आपका शरीर क्या हासिल कर सकता है। इसलिए केवल सकारात्मक विश्वासों का एक सेट बनाकर अपनी भलाई पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको लंबे समय तक अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें।

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TheFrames Team

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