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फिटनेस का मतलब हम में से हर एक के लिए अलग-अलग हो सकता है। एक के लिए इसका अर्थ योगी जैसी जीवन शैली हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए इसका अर्थ कुछ अधिक वजन उठाना हो सकता है। हमने अक्सर यह वाक्यांश सुना है, जब तक आप नहीं करेंगे तब तक कुछ भी काम नहीं करेगा। सरल भाषा में, आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना है और अपने आप में उत्साही बदलाव का आह्वान करना है कि आप अपने स्वास्थ्य को कैसे ऊपर उठाएंगे। व्यायाम आपके शरीर, मन, दृष्टिकोण और मनोदशा को बदलता है। होशपूर्वक अच्छी तरह से भोजन करना और ऐसी जीवनशैली बनाना जिसमें किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि शामिल हो, यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है।
सबसे अच्छी बात यह है कि नियमित शारीरिक गतिविधि पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। डॉक्टर अक्सर एक फीजिकल थेरेपिस्ट से मिलने का सुझाव देते हैं जो अपनी देखभाल, रोगी को शिक्षा और निर्धारित बदलाव के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। 
व्यायाम केवल एरोबिक क्षमता और मांसपेशियों के आकार के बारे में नहीं है। निश्चित रूप से, व्यायाम आपके शारीरिक स्वास्थ्य और आपके शरीर में सुधार कर सकता है, आपकी कमर को ट्रिम कर सकता है, आपके यौन जीवन में सुधार कर सकता है और यहां तक कि आपके जीवन में कई वर्ष जोड़ भी सकता है। लेकिन जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इससे उन्हें बहुत अच्छा स्वास्थ्य मिलता है। वे पूरे दिन अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, रात में बेहतर नींद लेते हैं, याददास्त अच्छी रखते हैं, और अपने एवं अपने जीवन के बारे में अधिक सुखद और सकारात्मक महसूस करते हैं।
व्यायाम/शारीरिक फिटनेस के लाभ

  • नियमित व्यायाम अवसाद, चिंता और एडीएचडी (Attention-deficit-hyperactivity disorder) पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो अब एक सामान्य रोग है।
  • यह तनाव से राहत देता है, याददाश्त में सुधार करता है, आपको बेहतर नींद में मदद करता है और आपके समग्र मूड को बढ़ाता है। 
  • वर्कआउट करने से हल्के से मध्यम अवसाद का उतना ही प्रभावी रूप से इलाज किया जा सकता है जितना कि एंटीडिप्रेसेंट दवा के माध्यम से। 
  • यह मस्तिष्क में सभी प्रकार के परिवर्तनों को बढ़ावा देता है, जिसमें तंत्रिका विकास, कम सूजन, और नए गतिविधि पैटर्न शामिल हैं जो शांत और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं। 
  • व्यायाम या किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि भी एक जरूरत के रूप में काम कर सकती है, जिससे आप अपने पेशेवर या व्यक्तिगत जीवन में नकारात्मकता के चक्र से बाहर निकलने के लिए कुछ शांत समय निकाल सकते हैं।
  • यह आपकी शारीरिक स्थिति में तेजी से सुधार करता है, हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन और रक्तचाप से लड़ता है। 
  • सक्रिय होने से मस्तिष्क के डोपामाइन, नॉरपेनेफ्रिन और सेरोटोनिन के स्तर तुरंत बढ़ जाते हैं जो सीधे आपके ध्यान को प्रभावित करते हैं। 

बड़ी शुरुआत करना जरूरी नहीं है, लेकिन यहां लंबे समय के लिए छोटी और लगातार शुरुआत करना मायने रखता है। मानसिक कष्टों से मुक्त और लंबे जीवन के लिए आपका स्वास्थ्य ही एकमात्र नुस्खा है। फिटनेस में शुरुआत करना रोमांचक और चुनौतियों से भरा होता है। यह आपके स्वास्थ्य और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट कदम है। अपने लक्ष्यों की पहचान करना और आगे बढ़ने पर उन्हें ध्यान में रखना ही सफलता की कुंजी है। 

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