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संतुलित आहार या फिट दिनचर्या की शुरुआत करना इतना ज्यादा मुश्किल नहीं है बल्कि इसे जीवनशैली में बनाये रखना ही असली चुनौती होती है। आपको अपने बेस्ट फिट वर्जन तक पहुंचने मे कई बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन सबसे बड़ा नुकसान शहरी जीवन की व्यस्तता है जो हमारे समय और अच्छे जीवन का एक बडा हिस्सा निगल जाती है।
लोग आमतौर पर गलत समझ सकते हैं कि फिटनेस को केवल तभी प्राप्त जा सकता है जब आप जिम जाते हैं या आपका कोई करियर लक्ष्य आपकों फिटनेस की और ले जा रहा है। लेकिन प्रेरणा एवं मोटिवेशन की एक गोली आपको यह निर्धारित करने की ताकत भी दे सकती है कि आप अपने फिट बटन को कैसे हिट कर सकते हैं।
मानसिक रूप से, बहुत से लोग जिम के उपकरणों से अपरिचित होने, व्यायाम कक्षा में लगातार न रह पाने या जिम जाने वालों के फिटनेस स्तर से दूर होने के डर से भयभीत महसूस करते हैं। ऐसे कई मामलों में, एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य में बदलाव के लिए दौड़ने या तैरने जैसी बुनियादी शारीरिक गतिविधियों के साथ शुरुआत कर सकता है।
बहुत मेहनत किए बिना शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के 10 तरीके

  • अपने पूरे दिन में, आपको चलने या हिलने-डुलने के अधिक से अधिक मौके खोजने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ चढ़ना। 
  • गतिहीन कार्यजीवन से आगे बढ़ने और घूमने के लिए दिन भर में 10 मिनट का ब्रेक।
  • टहलना या जॉगिंग एक आसान और सुलभ व्यायाम है, लेकिन केवल अपने आस-पड़ोस में ही घूमना जल्दी उबाऊ हो सकता है। 
  • एक साधारण यूटयूब वीडियो के साथ व्यक्तिगत व्यायाम, नृत्य या योग सत्रों की अपनी दिनचर्या बनाएं। 
  • ज़ुम्बा, एरोबिक्स, बेली डांसिंग, टैप डांसिंग, बैले या सालसा नृत्य की कई अलग-अलग शैलियाँ हैं जो आपके हृदय गति को बढ़ाएँगी और मस्ती करते हुए वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी।
  • रस्सी कूदना एक बेहतरीन एरोबिक व्यायाम है और यह आपके निचले शरीर पर असाधारण रूप से अच्छी तरह से काम करते हुए कुछ ही समय में आपकी हृदय गति को बढ़ा देगा। हुला हूपिंग एक बच्चे के रूप में थोड़ा मजेदार है, लेकिन एक वयस्क के रूप में यह एक गंभीर कसरत हो सकती है। 
  • क्रिकेट, फ़ुटबॉल या बैडमिंटन जैसे खेल को चुनें जो बचपन से आपकी रुचि रहा हो और अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल हो।
  • किक बॉक्सिंग शारीरिक रूप से फिट होने के साथ-साथ अपने दिन की निराशा को बाहर निकालने का एक तरीका है।
  • फिट बॉडी पाने के लिए साइकिल चलाइए और कैब या बाइक छोड़ दीजिए और माहौल में बदलाव लाइए।

आपको कितना व्यायाम चाहिए

  • कम से कम 30 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि, सप्ताह में पांच दिन चलने जितना आसान, जो आपके हृदय गति को सामान्य रूप से बढ़ाता है। 
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों के लिए, शरीर की गतिशीलता बनाए रखने के लिए, 20 मिनट का बुनियादी व्यायाम या योग सप्ताह में कम से कम चार बार। 
  • 18 से 35 वर्ष तक की आयु के युवाओं के लिए, सप्ताह में तीन दिन कम से कम 40 मिनट की जोरदार एरोबिक गतिविधि और दो दिन की शक्ति प्रशिक्षण / मांसपेशियों का निर्माण। 

किसी भी कदम के लिए चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो खुद को तैयार करना याद रखें। अपने आप को हर उस छोटे से बदलाव के लिए पीठ पर थपथपाएं जो आप अपनी दिनचर्या में देखते हैं एवं जिसे हमेशा के लिए बदलना पड़ा है। आपका शरीर आपके लिए एक सबसे अच्छा प्रोजेक्ट हैं जिस पर आप हमेशा काम करेंगे, इसलिए इसे स्वस्थ बनाना सुनिश्चित करें।

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TheFrames Team

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